I Loved Her Passionately Until She Slept With My Childhood Friend

प्यार .. इस चार-अक्षर वाले शब्द में किसी के जीवन को स्वर्ग के रूप में आनंददायक या नरक से भी बदतर बनाने की शक्ति है। कुछ इसे एक भावना कहते हैं जिसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है जबकि कुछ अन्य कहते हैं कि यह शारीरिक जरूरतों को पूरा करने के लिए दिया गया सभ्य नाम है, लेकिन मेरे लिए, यह ऐसा कुछ है जो अनंत काल तक चलता है और उम्र के बाद से इसकी सर्वोच्चता बनाए रखता है।

यहां मैं अपने जीवन का एक दर्दनाक अध्याय साझा करने जा रहा हूं जो पिछले साल तक मुझे परेशान करता था, लेकिन अब मैंने इसे खत्म कर दिया है और मेरे अतीत पर चले गए हैं, एक परी के लिए धन्यवाद जिसने मेरी ज़िंदगी को खुशी से भर दिया है और मुझे सिखाया कि कैसे जीना है सुखी जीवन।

यह 2006 की एक सुंदर शाम थी जब मैंने तनू को एमबीए कोचिंग सेंटर में देखा जहां मैं जाता था। मैंने वार्तालाप शुरू किया और जल्द ही हमारे आरामदायक ‘हाय .. हैलो ..’ रोमांटिक वार्ता में बदल गया। हमारे पास समान शौक और अंतिम संगतता थी इसलिए हमारे बीच एक बंधन बनाया गया और मैंने अपने माता-पिता से उसके बारे में बताया। मेरा परिवार बहुत आधुनिक है और जब तक मैंने अपने करियर पर ध्यान केंद्रित किया तब तक उन्हें कोई समस्या नहीं थी, मैंने उसे एक फिल्मी शैली में प्रस्तावित किया। वह बॉलीवुड की फिल्मों के बारे में पागल थीं और शाहरुख उनके पसंदीदा अभिनेता थे। मैंने अपनी शैली को लोकप्रिय फिल्मों में से एक से कॉपी किया और वह बस इसका विरोध नहीं कर सका। उसकी आंखें थके हुए थीं और उसके चेहरे पर मुस्कुराहट थी; उसने कहा ‘हां’ और मैं क्लाउड नौ पर था।

proposal

समय उड़ गया और उसके प्यार में कुछ पलों की तरह बीत गए। मैंने अपने बचपन के दोस्त समर के साथ एक फर्म खोला और तनू के पास भी कंपनी में उचित हिस्सा था। हमने बहुत मेहनत की और जल्द ही हमारा व्यवसाय हमारी उम्मीदों से परे बढ़ गया। हमारे परिवार छोटे शहरों में रहते थे और हम मुंबई में थे इसलिए मैं और तनू के साथ एक रिश्तेदार संबंध था। हमारे पास भावनात्मक संबंध नहीं था बल्कि शारीरिक अंतरंगता भी थी। जीवन कभी भी खुश था जितना मैंने कभी सोचा था और अब मैं केवल अपने रिश्ते को उसके साथ शादी करके नाम देना चाहता था।

मैंने तनू से इसके बारे में बात की और हर बार जब मैं शादी के विषय पर चर्चा करता था, उसने टाला और कुछ और बात करने लगे। मुझे लगता है कि वह मुझे अनदेखा कर रही थी लेकिन मैं कारण समझने में सक्षम नहीं था। कुछ महीनों के बाद, उसने बिस्तर में भी रूचि दिखाना शुरू कर दिया और यह मुझे चिंतित कर दिया। कहीं मेरे दिमाग में मुझे उसे खोने का डर था। वह मेरी जिंदगी थी और मैंने उसे हर चीज की कोशिश की जो मैं उसे खुश कर सकता था। मैंने अपना पसंदीदा नाश्ते पकाया, उसे नियमित रूप से और रात के खाने के लिए अपने पसंदीदा स्थान पर ले लिया लेकिन सभी व्यर्थ में। वह थोड़ी मुस्कुराती थी लेकिन व्यापक और हंसमुख हंसी कहीं नहीं देखी गई थी।dinner

एक बार मुझे शहर से एक हफ्ते तक बाहर जाना पड़ा और मुझे यह देखने के लिए तोड़ा गया कि वह 7 दिनों के अलगाव से प्रभावित नहीं थी। मुझे याद आया कि वह लगातार रोने के लिए प्रयोग की जाती है, भले ही हम कुछ दिनों के लिए अलग हो जाएं और फिर एक चरण आए जब वह एक हफ्ते लंबी दूरी से अप्रभावित रही जैसे कि मैं उसके लिए अस्तित्व में नहीं था।

वैसे भी मैंने हवाई अड्डे के लिए छोड़ा और जब मैंने दूरी के लगभग आधे हिस्से को कवर किया, तो मुझे याद रखना पड़ा कि मैं महत्वपूर्ण कागजात भूल गया था जिसके बिना बैठक संभव नहीं हो सका। तो मैंने टैक्सी चालक को वापस जाने के लिए कहा। जब मैं हवाई अड्डे के लिए गया, तनू ने यह भी कहा कि वह कार्यालय जा रही है। हमारे पास फ्लैट की दो चाबियाँ थीं ताकि दरवाजा घंटी बजने की बजाए, मैंने अपनी चाबियों के साथ दरवाजा खोला। कागजात कंप्यूटर टेबल पर सही थे इसलिए मैंने उन्हें लिया और जैसा कि मैं जाने वाला था, मैंने कुछ आवाज़ें सुनीं। सबसे पहले मैं डर गया लेकिन फिर मैंने पाया कि moaning और हंसी परिचित। यह तनू था लेकिन वह घर पर क्या कर रही थी जब वह कार्यालय जाने के लिए तैयार थी?

हजारों विचारों ने मेरे दिमाग को मारा और मैं हिलने में सक्षम नहीं था। मेरे शरीर को लकड़हारा करने के लिए एक अजीब डर दिखाई दिया और मैं अभी भी लगभग 10 मिनट तक खड़ा था। मैंने साहस इकट्ठा किया और मेरे दिल को सांत्वना देने की कोशिश की कि तनू मेरे साथ धोखा नहीं दे सका। मैं बेडरूम में चले गए और जैसे ही मैंने दरवाजा खोला, मेरे शरीर के सभी खून जमे हुए थे जब मैंने तनू को एक आदमी के साथ समझौता करने की स्थिति में देखा। वह मेरे बचपन के दोस्त समर के अलावा कोई नहीं था।

bed-600x398

मेरे जीवन में सबसे ज्यादा भरोसा रखने वाले दो लोगों ने मुझे धोखा दिया और मुझे अंदर से तोड़ दिया। मैंने जोर से कहा ‘हाय’ और दोनों मुझे वहां खोजने के लिए चौंक गए। तनू सोच रहा था कि मैं एक घंटे में कैसे लौट आया जब मैंने एक सप्ताह तक छोड़ा और बाद में माफ़ी मांगी। अंत में उन्होंने स्वीकार किया कि वे एक रिश्ते में थे और तनू ने मुझमें सभी रुचि खो दी थी। मैं अपनी पीठ के पीछे छेड़छाड़ करने के लिए अपनी जिंदगी लेना चाहता था, लेकिन वह तनू को मेरे जीवन में वापस नहीं ला सकता था। मैं भारी दिल से लौट आया, अवसाद में गया और मेरा जीवन बिखर गया।

सामान्य जीवन जीने में मुझे दो साल लग गए। मेरे माता-पिता ने मुझे इस अवधि में बहुत समर्थन दिया और उन्होंने जो किया वह सबसे अच्छी चीज ज्योति को मेरे जीवन साथी के रूप में ढूंढ रही थी। यद्यपि यह एक व्यवस्थित विवाह था, मैंने अपने अतीत को उससे छुपाया नहीं और उसने मुझे जीवन के हर चरण में समर्थन दिया। वह न केवल मेरी पत्नी बल्कि सबसे अच्छे दोस्त और आत्मा साथी हैं जिन्होंने अतीत को भूलने में मेरी मदद करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मैंने तनू और समर को भी माफ कर दिया है, जिन्होंने मुझे अपने रिश्ते के बारे में पता चला था। मैं गर्व से कह सकता हूं कि इतने सालों बाद, मैं एक खुशहाल जीवन जी रहा हूं और कल्पना की तुलना में बेहतर एक है क्योंकि ज्योति ने मुझे अंकित और पारी के रूप में दो बहुमूल्य उपहार दिए हैं, मेरे दो छोटे बच्चे जिन्हें मैं सबसे ज्यादा प्यार करता हूं विश्व।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s