Hyundai venue becomes the first car to get imt Technology, know what is it- Hyundai Venue अब हो गई है ज्यादा स्मार्ट, दो पेडल की क्लचलेस टेक्नोलॉजी के साथ बनी भारत की पहली कार! देखें क्या होती है IMT टेक्नोलॉजी


Hyundai Venue’s IMT Tec:  दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने भारत में Venu के रूप में सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च की थी। इस कार को लांचिंग के बाद से ही मार्केट में खूब लोकप्रियता मिली है। फिलहाल आपको बता दें, हुंडई वेन्यू एक कनेक्टेड एसयूवी है, जिसे कंपनी अब और भी एडवांस बनाने जा रही है। कंपनी ने हाल ही में इस कार के लिए इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन (IMT) टेक्नोलॉजी को पेश किया है। यहां खास बात यह है कि वेन्यू इस टेक्नोलॉजी से लैस होने वाला कंपनी का पहला मॉडल बन गया है।

क्या होती है इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन टेक्नोलॉजी (IMT):  इसके इस्तेमाल से ट्रेडिशनल मैनुअल ट्रांसमिशन के विपरीत ड्राइवर को लगातार क्लच पेडल का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि, इस टेक्नोलॉजी में ड्राइवर को गियर मैनुअल तरीके से बदलने की सुविधा भी रहती है, जिससे उसका कार पर कंट्रोल बढ़ता है और वह ड्राइविंग का शानदार अनुभव ले पाता है। IMT तकनीक का उद्देश्य रोजमर्रा के आवागमन में व्यस्त बोझ को कम करना है। IMT तकनीक में ड्राइवरों को मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों का अनुभव मिलता है। Hyundai की iMT तकनीक में एक ट्रांसमिशन गियर शिफ्ट (TGS) लीवर है जिसमें इंटेंस सेंसर, हाइड्रोलिक एक्ट्यूएटर और ट्रांसमिशन कंट्रोल यूनिट (TCU) दी गई है।

Hyundai मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर एस एस किम ने कहा कि “हमारी इस योजना से भविष्य में खासा असर देखने को मिलेगा। हम लगातार कस्टमर फोकस्ड टेक्नोलॉजी पेश करने पर ध्यान दे रहे हैं। किम ने कहा कि आईएमटी इसी तरह की टेक्नोलॉजी है, जो ड्राइविंग का अच्छा अनुभव पेश करती है।”

बता दें, इस कार को बीते वर्ष लॉन्च किया गया था। वहीं अब तक यह कार बिक्री में एक लाख से ज्यादा का आंकड़ा पार कर चुकी है। Hyundai  फिलहाल इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन आईएमटी टेक्नोलॉजी पेश करने वाली पहली ऑटोमोबाइल कंपनी बन गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


This article was written by kk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *