Loans are also available on the car, during emergency it can raise huge amount through it – कार पर भी मिल जाता है लोन, इमरजेंसी के वक्त इसके जरिए जुटा सकते हैं मोटी रकम, जानें कैसे


कोरोना संकट के इस दौर में लोगों की आमदनी पर असर पड़ रहा है। कंई नौकरीपेशा लोगों को सैलरी कट कर मिल रही है तो कई लोगों को जॉब से ही निकाल दिया गया है। संकट की इस घड़ी में लोगों को अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाए तो दोस्त या रिश्तेदारों से मदद मांगी जा रही है। लेकिन अगर दोनों ही मना कर दें तो ऐसे में बैंक से लोन लिया जाता है।

बैंक से लिया गया लोन महंगी होता है जिसपर ग्राहकों को भारी ब्याज चुकाना पड़ता है। किफायती लोन लेने के कई तरीके होते हैं जिनसे ग्राहक अनजान होते हैं। एक ऐसा ही तरीका है अपनी कार को सिक्योरिटी पर रखकर लोन लेना। इसे बैंकिंग भाषा में ‘Loan Against Car’ कहते हैं। यानी की आप अपनी कार पर भी लोन ले सकते हैं इसके जरिए इमरजेंसी में आपको बड़ी राहत मिल सकती है। खास बात यह है कि इस तरह का लोन सस्ता भी होता है। यह लोन अमूमन 18 से 60 महीनों के लिए मिलता है.

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई: लगभग हर बैंक इसकी सुविधा ग्राहकों के देते हैं। आप जिस भी बैंक में कार पर लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उसकी वेबसाइट पर जाकर लोन एप्लीकेशन फॉर्म भरकर जमा करें। इसके बाद आपको अपनी कार से जुड़ी कुछ जानकारियों को साझा करना होगा। इसमें कार कौनसी कंपनी की है।

मॉडल ईयर क्या है और मॉडल कौनसा है आदि की जानकारी देनी होती है। इसके बाद आपसे जरूरी दस्तावेज मांगे जाते हैं। इनमें बैंक डिटेल, पिछले 2-3 साल के इनकम टैक्स रिटर्न की कॉपी और बैंक स्टेटमेंट, एड्रेस आदि के दस्तावेज मांगे जाते हैं। केवाईसी के लिए आधार देना होगा। इसके बाद आपके खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। में रुचि है तो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई


This article was written by kk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *